Best For you

स्मार्टफोन के बारे में ऐसी कुछ खबर जो झूठ है, जिसे हम आज तक सच मानते आए हैं-

वर्तमान समय में शायद ही ऐसा कोई शख्स हो जिसके पास स्मार्टफोन ना हो और यह बहुत जरूरी भी है, हर एक इंसान के पास स्मार्टफोन का होना। लेकिन इस स्मार्टफोन के कुछ ऐसे दावे जो अक्सर लोगों के द्वारा सुना जाता है, जो बिल्कुल गलत है। आइए आज हम इसी के बारे में जानते हैं, वह कौन से ऐसे दावे हैं। जिसे अक्सर सही माना जाता है, लेकिन हकीकत में वह बिल्कुल गलत है।



चार्जिंग-


कई लोगों का मानना यह है कि अपने स्मार्टफोन को रात भर चार्ज में लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए। इसके कारण बैटरी खराब हो सकती है, लेकिन यह बिल्कुल गलत है। जब हमारा स्मार्टफोन 100% चार्ज हो जाता है, तो वह बैटरी में आवेश देना बंद कर देता है। जिसके कारण बैटरी के खराब होने की संभावना नहीं रहती है।

Brightness level-


कई लोगों का कहना यह है कि ब्राइटनेस को आटो मोड पर नहीं रखना चाहिए। इसके कारण बैटरी अधिक खर्च होती है लेकिन ब्राइटनेस को आटो मोड पर रखने से बैटरी कम खर्च होती है यह हकीकत है।

मोबाइल का चार्जर-


अक्सर लोग यह कहते हैं कि स्मार्टफोन को उसी चार्जर से चार्ज करना चाहिए जो चार्जर हमें अपने स्मार्टफोन के साथ मिला है, हमें उसी चार्जर से अपना मोबाइल चार्ज करना चाहिए। लेकिन यह बिल्कुल गलत है हम किसी भी चार्जर से अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं, लेकिन बस इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जो चार्जर हमें अपने स्मार्टफोन के साथ मिला है उसकी क्षमता और बाहर के चार्जर की क्षमता दोनों समान हो।

Background apps-


कई लोगों का मानना यह भी है कि जिस ऐप का इस्तेमाल करके हम उसे बैकग्राउंड पर छोड़ देते हैं, तो उसके कारण से हमारी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। लेकिन यह दावा भी बिल्कुल गलत है।

नेटवर्क या सिग्नल-


अक्सर कई लोग क्या कहते हैं कि जब मोबाइल में नेटवर्क कम रहता है, तो बात करने में परेशानी आती है। और मोबाइल में नेटवर्क होता है तो बात करने में आसानी होती है। लेकिन हमारे मोबाइल की नेटवर्क क्षमता डेसीबल पर निर्भर करता है। कभी कभी ऐसा भी होता है, जब नेटवर्क कम होता है और बात अच्छे से होती है। और नेटवर्क पूरा होता है लेकिन बात अच्छे से नहीं हो पाती क्योंकि हमारे मोबाइल का नेटवर्क डेसीबल पर निर्भर करता है।


अगर स्मार्टफोन के बारे में आपको भी कोई ऐसी अफवाह पता हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और पसंद आया हो तो इसे जरुर लाइक करें. . 

  Writer - ShivRatan79

No comments:

Powered by Blogger.